Ek Blogger Se Shaadi Karne Ke 15+1 Benefits in Hindi

दोस्तों ये post हमारे Blog niche से जरा हटके है क्योंकि इसमें हम blogging को अपनी से Connect करके बात करने वाले हैं.

benefits of marrying a blogger
Blogger Se Shaadi Karne Ke Faayade

एक blogger होने के कई फायदे है, पर आज मैं जिस Benefits के बारे में बता रहा हु उसका Topic थोडा  Interesting है क्योंकि अगर आप एक blogger नहीं है और आप किसी blogger से शादी करने जा रहे है तो आपको उससे होने वाले फायदों के बारे में जरुर जानना चाहिए.

पहले मैं आपको blogger के बारे में बता देता हूँ

Blogger कौन होता है? (Who is Blogger?)

सीधे शब्दों में कहे तो Blogger वो व्यक्ति होता है जिसका Blog(Website) होता है और उसपर वो अपने खुद से लिखी हुई posts सभी से share करता है.

इन posts से वो अपने Talent, Passion और Knowledge को दुनिया के साथ share करता है जिससे उसकी earnings भी होती है.

यदि आप एक blogger नहीं है और बनना चाहते है तो उसकी पूरी जानकारी इस post में है -

blogger से marriage करने का एक ये भी फायदा है की आप उससे blogging करने की पूरी जानकारी ले सकते है वो आपको और भी अच्छे से समझाएगा.

Blogger Se Shaadi Karne Ke Faayade

Blogger से शादी करने के कई फायदे है जिन्हें मैंने 15+1 Points के जरिये विस्तार से बताया है, तो चलिए शुरू करते हैं.

#1: Kahi Par Bhi Work Kar Sakta Hai

जी हाँ, ये बात सच blogger कही पर भी काम कर सकता है क्योंकि Blogging करने के लिए सिर्फ Computer/Laptop और Internet की जरुरत होती है जो की दुनिया के किसी भी कोने में मिल जायेंगे.

और, वह अपने blogging का काम world के किसी भी जगह बैठ कर अपना काम सुचारू रूप से कर सकता है.

मतलब ये की उसे आपसे दूर जाने की कोई जरुरत नहीं है, वो हमेसा आपके साथ रहेगा अगर वो चाहे तो घर पर ही अपना Office Setup कर सकता है.

#2: Good Understanding

ये Blogger के अन्दर बहुत ही अच्छी बात होती है. एक blogger के अन्दर दूसरों को समझाने की power किसी Ohter person से कई गुना ज्यादा होती है, क्योंकि वह बहुत से लोगो को deal करता है जिन्हें वह जानता भी नहीं है.

मेरा मतलब यह है की blogger का हर तरह के लोगो से पाला पड़ता है, और वह उन्हें कैसे handel करेगा ये भी अच्छे से जानता है.

Blogger के blog पर बहुत से comments आते है पर कभी-कभी अच्छे के साथ-साथ bad commnets भी आ जाते है तो हमेसा blogger यह सोचता है की इसने ऐसा क्यों कहा? और मैंने ऐसी क्या गलती करदी है? और इसका जवाब जानने के बाद वह इसे सुधारता है न की और लोगो की तरह दूसरो पर इलजाम लगाता है.

इसका सीधा मतलब ये है की यदि आपने अपने blogger partner से कुछ कहेगे तो वह आपकी बातों को अच्छे से समझेगा और आपकी बातों को कभी बुरा नहीं मानेगा.

#3: Good Listener

ये खासियत हर कोई अपने partener में चाहता है की उसका Life partner उसकी अच्छे से बात सुने, तो मैं आपको बता दू की blogger एक अच्छा Listener भी होता है.

वो सभी की बातों को अच्छे से सुनता और समझता है, तो आप भले ही उससे घंटो अपनी story बताते रहे वो आपसे कभी bore नहीं होगा.

मतलब ये की आप उनसे चाहे कुछ भी कहें वो हमेसा आपकी बातों को अच्छे समझेगा और सुनेगा, ये तो हर कोई अपने life partner से चाहता है की जब आप उनसे कुछ कहे तो वो आपको और आपकी बातों को Importance दे.

#4: Supportive

जो blogger होते हैं, वो बहुत ही supportive होते हैं. वो हर किसी की कोई भी help करने के लिए हमेसा तैयार रहते है और जितना possible होता है उतनी help करते हैं. और हमेसा दूसरों को साथ लेकर चलते हैं.

अब ऐसे में यदि आपका life partner एक blogger है तो वो आपके सभी अच्छे काम में full support करेंगे और आपको motivate भी करेगें ताकि आप उस काम को और भी अच्छी तरीके से कर सके.

एक blogger हमेसा आपका support करेगा क्योंकि वह अच्छे से जानता है की अपने Passion का काम करने में कितनी ख़ुशी मिलती है, तो यदि आपका भी कोई passion है और आप उसे करना चाहते है तो वो आपको पूरा suppport करेगा क्योंकि वो आपको भी happy देखना चाहता है.

#5 Helping Nature

चाहे कोई भी हो अगर वो एक blogger बन जाता है तो automatic उसका helping nature हो जाएगा और वो सभी की ख़ुशी-ख़ुशी help करना पसंद करेगा.

तब ऐसे यदि आप उसे life partner बनेगे तो वो आपकी help के लिए हमेसा ready रहेगा चाहे कुछ भी हो जाए.

#6 Problem Solver

Problems तो हर किसी की life में आती है पर जो उन मुसीबतों से लड़ता है और अपने आपको कभी कमजोर नहीं समझता है वो होता है असली इन्सान और ये बात तो एक blogger के अन्दर कूट-कूट के भरे होती है.

सभी कामों की तरह blogging में कई तरह की Porblems आती है पर एक सच्चा blogger कभी भी उनसे दूर नहीं भागता है बल्कि उन्हें अच्छे से Solve करता है.

कहने का मतलब ये की यदि आप लोगों को life में कभी भी कोई भी problem face करनी पड़ जाए तो वो उन्हें सही से solve कर लेगा.

#7: Passionate

आप सभी ने 3 Idiots movie तो देखि ही होगी, जिसमे हमें समझाया गया है की अपने passion का काम करने से ही हम हमेसा खुश रह सकते हैं और कुछ new और better कर सकते है.

मतलब ये की जो blogger होता है उसका यही passion होता है जिसे वो अपने full potential से करता है

जिससे उसे blogging में अच्छा result तो मिलता ही है और वो साथ ही साथ आपको भी अपने passion का काम करने से नहीं रोकता है.

#8: Self Depend

Blogger की ये अच्छी बात होती है की वो self depend होते है वो जो भी करते है अपने दम पर ही करते है किसी दुसरे के भरोसे नहीं रहते है.

और ये हर कोई चाहेगा की उसका life partner जो भी करे अपने दम पर करे न की वो किसी दुसरे पर depend रहे.

#9: Every Time Happy

Blogger हमेसा खुश रहता है मेरे कहने का मतलब ये नहीं है की जो blogging नहीं करता है वो खुश नहीं रहता है

बल्कि मेरे कहने का मतलब ये है की अपने मन का काम करने में ही ख़ुशी मिलती है और वो वही काम करता है तो हमेसा खुश रहता है.

एक तरह से कहे तो Blogger अपने आप में ही एक King होता है जो किसी के under काम नहीं करता है.

यदि आप एक blogger से शादी करते है तो सीधी सी बात है की आप भी हमेसा खुश रहेंगे.

#10: Travelling

Bloggers को Traveling और नई-नई जगह घूमना और बहुत से adventure करना बहुत पसंद होता है. तो फिर ऐसे में life के और भी जो मज़े होते है वो सभी आप उसके साथ रहकर ले सकते है.

Blogging और Internet Marketing Events पुरे world में कहीं न कहीं होते रहते है यदि वह उन्हें attend करने जा रहा है तो आप भी उसके साथ जा सकते है

जिससे काम का काम भी हो जाएगा और साथ ही साथ Holiday भी हो जाएगा.

#11: Time

Blogging एक business की तरह होता है, तो हमारे ऊपर depend करता है की हम किस समय काम करना चाहते है.

और फिर मैंने आपको ऊपर आपको बताया भी है की blogger एक king की तरह होता है इसलिए वो अपने मन से जब चाहे तब काम कर सकता है.

तो ऐसे में वो आपको अपना पूरा time दे पायेगा क्योंकि उसपर कोई दबाव नहीं है.

#12 Apni Galti Maan Lena

जो भी blogger होता है उनके अन्दर ऊपर बताई गई सभी बाते तो होती ही है तो इसलिए यदि कभी आप लोगो के बीच कोई misunderstanding हो भी जाती है तो अच्छे से उस Condition को समझेगा.

और अगर उसकी कोई गलती होती भी है तो वो कभी भी आपसे sorry कहने में हिचकिचाएगा नहीं.

#13: Special Surprise

Surprises तो हर किसी को पसंद है और सभी चाहते है की कोई उनके लिए surprise plan करे, यदि आपका partner एक blogger बनेगा तो आपको इसके ज्यादा chance रहते हैं.

क्योंकि blogger हमेसा कुछ न कुछ internet पर search करते ही रहते है ये बात तो सभी जानते हैं इसलिए इसकी बहुत ज्यादा possibility बनती है की कुछ search करते समय उसे आपके लिए कुछ पसंद आ जाए और वो आपको बिना बताया आपके लिए order कर दे.

#14: Technology or Internet Ka Achchha Knowledge

इस point को बताने की कोई जरुरत ही नहीं क्योंकि ये तो उनका काम ही होता है, तो ऐसे में एक blogger की इसकी अच्छी खासी जानकारी होती है.

इससे आपको भी बहुत फायदा होता है क्योंकि यदि आपको Internet or Technology की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपने blogger partner से help ले सकती है और आपको किसी भी प्रकार की tension लेने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी.

#15: Work Together

अगर आप चाहे तो आप भी उनके साथ काम कर सकते है और blogging करने के लिए किसी भी प्रकार की पढाई की भी कोई जरुरत नहीं होती है.

जिसको थोडा बहुत भी internet चलाना आता है, वो भी आसानी से अपना Blog/Website बनाकर blogging कर सकते है.

और फिर ऐसे यदि आपका partner blogger होगा तो आपको तो कोई दिक्कत ही नहीं होगी.

जिससे आप अपने telent और gyan को दुनिया के साथ share करके सभी की मदद भी कर सकेगें और आराम से थोड़ी बहुत earning भी कर सकेंगे, जिससे आप अपने partner को surprise gift दे सके. 

#16: Ready for Everything

ये बात एक blogger के अन्दर सबसे अच्छी होती है जो आपको भी बहुत अच्छी लगेगी.

यदि आपने कभी उससे कही जाने या कोई Movie देखने को कहा तो वो तुरंत तैयार हो जाएगा क्योंकि उसकी जिंदगी का सबसे बड़ा उसूल ही यही होता है की enjoy करना.

तो ऐसे यदि उसे कोई काम भी हुआ तो वो शाम को आकर कर लेगा.

Conclusion

तो मेरे प्यारे दोस्तों आपने "एक blogger से शादी करने के क्या-क्या फायदे है?" की post पढ़कर समझ ही गए होगे की किसी Engineer, Doctor या CA से शादी न करके किसी blogger से शादी करने में कितने ज्यादा Benefits होते हैं.

मैंने आपको लगभग सभी points को बताया है और जितनी आसानी से बता सकता था मैंने बताने की कोसिस की  है अगर फिर भी कोई point रह गया हो तो मुझे comment में जरुर बताइए.

I hope! की आपके लिए ये post interesting लगी होगी और आपको पसंद आई होगी अगर मैं सही हूँ तो, इस post अपने friends और social sites पर इसे जरुर शेयर करिए जिससे और भी लोग इस 15+1 Benefits : Ek Blogger Se Shaadi Karne Par in Hindi के बारे में जान सके..
Ek Blogger Se Shaadi Karne Ke 15+1 Benefits in Hindi Ek Blogger Se Shaadi Karne Ke 15+1 Benefits in Hindi Reviewed by Unknown on December 29, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.